Header Ads

  • Breaking News

    सबसे ज़ोरदार आवाज़ की समीक्षा: रसेल क्रो का नया शो निराशाजनक रूप से पत्रकारिता के क्षय को बढ़ाता है

    लाउडेस्ट वॉयस समीक्षा: रसेल क्रो का नया शो, हॉटस्टार पर स्ट्रीम करने के लिए उपलब्ध है, फॉक्स न्यूज के उदय और पत्रकारिता के पतन का एक निराशाजनक कालक्रम है। रेटिंग:3.5 / 5






    सबसे ज़ोरदार आवाज़ की समीक्षा: रसेल क्रो का नया शो निराशाजनक रूप से पत्रकारिता के क्षय को बढ़ाता है


    सबसे जोरदार आवाज



    कास्ट - रसेल क्रो, सेठ मैकफर्लेन, साइमन मैकबर्नी, अलेक्सा पल्लादिनो, एनाबेले वालिस, 



    नाओमी वत्स



    रेटिंग - 3.5 / 5



    प्रत्येक राजनेता भ्रष्टाचारी के रूप में शुरू नहीं होता है, लेकिन अधिकांश राजनेताओं में भ्रष्टाचार का एक तरीका है। हर कोई उनकी विचारधारा की परवाह किए बिना आदर्शवाद के साथ शुरू होता है, लेकिन समय के साथ एहसास होता है कि अपनी मान्यताओं के साथ न्याय करने के लिए, उन्हें समझौता करना चाहिए। वे इसे अपने आप को एक आवश्यक बुराई के रूप में सही ठहराते हैं जो कि सत्ता की स्थिति को प्राप्त करने के लिए प्रतिबद्ध होना चाहिए जिससे वे वास्तव में अपने आदर्शों पर चल सकें, लेकिन जब तक वे वहां पहुंचेंगे, तब तक साल बीत चुके हैं, बच्चे पैदा हुए हैं, माता-पिता मृत्यु हो गई है, और जिन प्रमुख मूल्यों के साथ वे शुरू हुए हैं, वे अनिवार्य रूप से पूरी तरह से कुछ और में बदल गए हैं।

    दुख की बात है कि यह सिद्धांत राजनीति की दुनिया तक ही सीमित नहीं है, लेकिन वास्तव में किसी भी उद्योग के लिए लागू किया जा सकता है। लाउडेस्ट वॉयस, नई शोटाइम श्रृंखला (हॉटस्टार पर भारत में स्ट्रीम करने के लिए उपलब्ध), इस विचार को पत्रकारिता की भाषा में अनुवादित करता है। यह दोनों एक आदमी के उदय की बायोपिक है - फॉक्स न्यूज के प्रमुख रोजर आइल्स - और एक पूरे पेशे का पतन।

    सबसे लाउड वॉयस ट्रेलर यहां देखें


    अंदर किसी के रूप में, मैं आपको बता सकता हूं कि वर्तमान में पत्रकारिता अपने इतिहास में शायद सबसे कठिन दौर देख रही है। और इस बात की परवाह किए बिना कि आप कहाँ से आते हैं, आप सुनिश्चित हो सकते हैं कि इस स्थिति को उन निर्णयों पर दोषी ठहराया जा सकता है, जो एक आदमी द्वारा कई साल पहले लिए गए थे।

    ऐलिस, अकादमी पुरस्कार विजेता रसेल क्रो द्वारा चित्रित के रूप में सात-भाग की लघु श्रृंखलाओं में, एक दक्षिणपंथी अखरोट की नौकरी और एक चालाक रणनीतिकार होने के बीच दोलन करती है। वह आदमी है जिसने अपने नेटवर्क को 'निष्पक्ष और संतुलित' समाचार चैनल के रूप में नहीं, बल्कि मनोरंजन के प्रदाता के रूप में चलाना चुना। वह पत्रकारिता के एक पूरे अपराध के निर्माण में सहायक थे, एक जो पूरी तरह से रिपोर्टिंग और सूचित टिप्पणी पर नहीं, बल्कि सुनवाई और अर्ध-सत्य पर बनाया गया था।



    शो का प्रत्येक एपिसोड अमेरिकी इतिहास में एक निर्णायक क्षण के दौरान सेट किया गया है। मुख्य रूप से सेट-अप के रूप में पहले एपिसोड का उपयोग करने के बाद, बाद के अध्यायों ने 9/11 से 2008 के राष्ट्रपति चुनाव और बराक ओबामा के दूसरे कार्यकाल तक, 2016 में अनिवार्य रूप से समाप्त होने से पहले, डोनाल्ड ट्रम्प के संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति चुने जाने से पहले सब कुछ निपटा दिया।

    सबसे ज़ोरदार आवाज़ की समीक्षा: रसेल क्रो का नया शो निराशाजनक रूप से पत्रकारिता के क्षय को बढ़ाता है


    इस तरीके से श्रृंखला को तैयार करने के पीछे के विचार से पता चलता है कि एल्स द्वारा किए गए हर कदम का भविष्य पर एक लहर-प्रभाव था - न केवल उसके समाचार नेटवर्क का, बल्कि देश का भी। लाउडेस्ट वॉयस आश्चर्यजनक रूप से आदर्शवादी एचबीओ सीरीज़, द न्यूज़रूम में एक सनकी साथी टुकड़ा है; अंतरिम वर्षों में लोकप्रिय भावना कैसे बदल गई है, इसका एक निराशाजनक संकेत।


    जबकि उस श्रृंखला को टेलीविजन समाचार उद्योग के अपने चित्रण के लिए गलत तरीके से आलोचना की गई थी - इसका मतलब कभी भी वृत्तचित्र नहीं था; इसके बजाय, एक नायाब फंतासी - लाउडेस्ट वॉयस लगभग अपने दर्शकों पर शर्म की उंगली लहराते हुए प्रतीत होता है, जिससे वे राक्षस का सामना करने के लिए मजबूर हो जाते हैं कि वे खिलाने में उलझ गए हैं।

    ट्यूनिंग से, चाहे वह जिज्ञासा से बाहर हो या न हो, आपने जानवर को ईंधन दिया है, जब तक कि यह इतना बड़ा नहीं हो गया कि इसने बाकी सब पर भारी पड़ गया। अगर हमने पहली बार हंसते हुए नहीं देखा था कि हमने एक प्राइम टाइम डिबेट को एक चिल्लाते हुए मैच में भंग कर दिया था, तो हमें ऐसा समय नहीं देखना पड़ेगा जब मेहमान एक-दूसरे को हवा में थप्पड़ मारने का सहारा लेते हैं, जबकि डराने वाले न्यूज़ एंकर ने अतिसंवेदनशील लोगों के मन में घृणा फैला दी थी युवा।

    अपने श्रेय के लिए, शो कभी भी एइल्स को आसान नहीं होने देता। वह एक प्रकार का रूढ़िवादी था, जो ’हैप्पी होलीडेज़’ जैसे तटस्थ अभिवादन का मजाक उड़ाएगा, ‘मेरी क्रिसमस’ का नारा लगाकर। वह रेंगने वाले थे, जो अपने कौशल या ज्ञान के आधार पर लंगर नहीं खाते थे, लेकिन कैमरे में वे कितने सुंदर दिखाई देते थे, इसका निर्णय करके। फॉक्स न्यूज की एंकर बनने के लिए ऑडिशन इतना सुस्त था, शो से पता चलता है, कि वे शायद एक सॉफ्ट-पोर्न फिल्म के लिए हैं।

    2016 में फॉक्स न्यूज के सीईओ के रूप में अपने पद से इस्तीफा देने के बाद नुकसान पहुंचाने वाली एलेस को ठीक होने में दशकों का समय लगा था, जो महिलाओं का एक धारावाहिक उत्पीड़न था। श्रृंखला का दूसरा भाग अपने पतन के लिए बहुत समय समर्पित करता है, जो देखने में जितना संतोषजनक है उतना ही निराशाजनक भी।

    जबकि कहानी एक सम्मोहक टीवी अनुभव के लिए बनाता है, लेखन एक विषय के लिए बहुत सरल है क्योंकि यह जटिल है। कुछ एपिसोड के बाद, ऐसा लगता है जैसे आयल्स केवल बुलेट पॉइंट में बोल रहे हैं, केवल खुद का मजाक बनाने के लिए। वह बार-बार ओबामा को 'केन्याई' कहता है, और अनिवार्य रूप से राजनीतिक रणनीतिकार रोजर स्टोन के दिमाग में विचार को एम्बेड करने के रूप में दिखाया गया है कि ट्रम्प को व्हाइट हाउस के लिए चलना चाहिए।

    लेकिन यह दुख की बात है कि मुझे शोस्टनर टॉम मैकार्थी से उम्मीद थी, जिन्होंने अपनी इसी तरह की सादगीपूर्ण 2015 की फिल्म, स्पॉटलाइट के लिए ऑस्कर जीता।

    क्रोचे, हालांकि, बहुत ही व्यापक है; बिल्कुल सही बटन धक्का, बिल्कुल सही क्षणों पर। जैसा कि यह शो एक रोमांचक ड्रामा से लेकर व्यापक प्रसंग तक विकसित होता है, उसी तरह उसका प्रदर्शन भी। वह एक बढ़िया सहायक कलाकार से घिरा हुआ है, जिसमें एक असाधारण सियाना मिलर (जो अपनी पत्नी की भूमिका निभाता है), सेठ मैकफर्लेन (ऐल्स के पीआर प्रमुख), साइमन मैकबर्न को रूपर्ट मर्डोक के रूप में, और विशेष रूप से, Naret Watts, एंकर ग्रेटचन कार्लसन, नायक के रूप में शामिल हैं ( उसे नीचे लाया।


    यह सही नहीं है, लेकिन एक ऐसे युग में जब वास्तविक समाचार को सच्चाई के लिए भरोसा नहीं किया जा सकता है, पत्रकारिता के पतन के बारे में एक शो विडंबना यह है कि हमारे समय का एक अधिक सटीक चित्र है। और जैसा कि इसके दोष हो सकते हैं, भारत में इस तरह का शो असंभव होगा।



    No comments

    Post Top Ad

    Post Bottom Ad