10 Content Marketing Goals Worth Pursuing-10 कंटेंट मार्केटिंग के लक्ष्य
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10 Content Marketing Goals Worth Pursuing-10 कंटेंट मार्केटिंग के लक्ष्य |
Ever wonder why content marketing works so well for some businesses — but doesn’t seem to do anything at all for others?
कभी आपने सोचा है कि सामग्री विपणन कुछ व्यवसायों के लिए इतनी अच्छी तरह से क्यों काम करता है - लेकिन यह दूसरों के लिए कुछ भी करने के लिए नहीं लगता है?
Curious about why some content that seems great doesn’t do anything to build a business?
इस बारे में जिज्ञासु कि कुछ सामग्री जो बहुत अच्छी लगती है, वह व्यवसाय बनाने के लिए कुछ भी क्यों नहीं करती है?
“Content is king” has been an online cliché for years now, but it’s not true. It’s never been true.
"सामग्री राजा है" अब सालों से एक ऑनलाइन क्लिच है, लेकिन यह सच नहीं है। यह कभी सच नहीं रहा।
Content all by itself — even terrific content — is just content.
सभी सामग्री अपने आप में - यहां तक कि भयानक सामग्री - सिर्फ सामग्री है।
It may be entertaining. It may be educational. It may contain the secret to world peace and fresh, minty breath, all rolled into one.
यह मनोरंजक हो सकता है। यह शैक्षिक हो सकता है। इसमें विश्व शांति और ताजा, मिन्टी सांस, सभी एक में लुढ़का हुआ हो सकता है।
But it has no magical powers. It won’t transform your business or get you where you need to go until you add one thing …
लेकिन इसकी कोई जादुई शक्तियां नहीं हैं। यह आपके व्यवसाय को नहीं बदल सकता है या आपको वहां ले जाएगा, जब तक आपको एक चीज जोड़ने की जरूरत नहीं है ...
Content marketing is a meaningless exercise without business goals.
व्यावसायिक लक्ष्यों के बिना कंटेंट मार्केटिंग एक व्यर्थ अभ्यास है।
What makes content marketing work?-क्या सामग्री विपणन काम करता है?
To make content work, you need to understand your marketing and business goals. Then you can create content that serves those goals, instead of just giving your audience something to pass the time.
सामग्री काम करने के लिए, आपको अपने विपणन और व्यावसायिक लक्ष्यों को समझने की आवश्यकता है। फिर आप ऐसी सामग्री बना सकते हैं जो उन लक्ष्यों को पूरा करती हैं, बजाय अपने दर्शकों को समय देने के लिए कुछ देने के लिए।
Your blog posts, email marketing, ebooks, podcasts, advertising … all of it needs to fit into a larger picture.
आपका ब्लॉग पोस्ट, ईमेल मार्केटिंग, ई-बुक्स, पॉडकास्ट, विज्ञापन ... यह सब एक बड़ी तस्वीर में फिट होने की आवश्यकता है।
Now, if you blog purely for creative self-expression, go ahead and write as the spirit moves you.
अब, यदि आप विशुद्ध रूप से रचनात्मक आत्म-अभिव्यक्ति के लिए ब्लॉग करते हैं, तो आगे बढ़ें और लिखें क्योंकि आत्मा आपको स्थानांतरित करती है।
But if you’re using content to market a business, you need a strategic framework so you can get the most out of your time and hard work.
लेकिन अगर आप किसी व्यवसाय का विपणन करने के लिए सामग्री का उपयोग कर रहे हैं, तो आपको एक रणनीतिक ढांचे की आवश्यकता है ताकि आप अपने समय और मेहनत का अधिकतम लाभ उठा सकें।
Here are 10 of the business goals that drive our content marketing
यहां 10 ऐसे व्यवसाय लक्ष्य हैं जो हमारी सामग्री विपणन को संचालित करते हैं
You might focus on just one or two, or you may use all 10. As you read through the list, see which of these you can apply to your own content marketing plan.
आप केवल एक या दो पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं, या आप सभी का उपयोग कर सकते हैं। जैसा कि आप सूची के माध्यम से पढ़ते हैं, देखें कि आप इनमें से कौन सी अपनी स्वयं की सामग्री विपणन योजना पर लागू कर सकते हैं।
Goal #1: Build trust and rapport with your audience-अपने दर्शकों के साथ विश्वास और तालमेल बनाएं
This is the most obvious use of content marketing, and it’s a good one.
यह सामग्री विपणन का सबसे स्पष्ट उपयोग है, और यह एक अच्छा है।
When you create useful, interesting, and valuable content, your audience learns they can trust you.
जब आप उपयोगी, रोचक और मूल्यवान सामग्री बनाते हैं, तो आपके दर्शक सीखते हैं कि वे आप पर भरोसा कर सकते हैं।
They see that you know your topic. They get a sense of your personality and what it would be like to work with you.
वे देखते हैं कि आप अपने विषय को जानते हैं। उन्हें आपके व्यक्तित्व की समझ मिलती है और आपके साथ काम करना कैसा रहेगा।
Lack of trust kills conversion. An abundance of valuable content builds trust like nothing else.
विश्वास की कमी रूपांतरण को मार देती है। मूल्यवान सामग्री की एक बहुतायत विश्वास और कुछ नहीं की तरह बनाता है।
But too many marketers stop there. In fact, it’s just the beginning.
लेकिन बहुत सारे विपणक वहाँ रुक जाते हैं। वास्तव में, यह सिर्फ शुरुआत है।
Goal #2: Attract new prospects to your marketing system-अपने मार्केटिंग सिस्टम में नई संभावनाओं को आकर्षित करें
We all had it drilled into our heads by Mr. Godin when we were just baby content marketers: You have to be remarkable.
जब हम सिर्फ बेबी कंटेंट मार्केटर्स थे, तब हम सभी ने इसे श्री गोडिन द्वारा हमारे सिर में डाल दिया था: आपको उल्लेखनीय होना चाहिए।
Your content has to be compelling enough to attract links, social media sharing, and conversations.
आपकी सामग्री को लिंक, सोशल मीडिया साझाकरण और वार्तालापों को आकर्षित करने के लिए पर्याप्त रूप से मजबूर होना पड़ता है।
Why? Because that’s how new people find you. क्यूं कर? क्योंकि वह कितने नए लोग आपको ढूंढ रहे हैं।
No matter how delightful your existing customers are, you need a steady stream of new prospects to keep your business healthy.
कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपके मौजूदा ग्राहक कितने प्रसन्न हैं, आपको अपने व्यवसाय को स्वस्थ रखने के लिए नई संभावनाओं की एक स्थिर धारा की आवश्यकता है।
Remarkable content that gets shared around the web will find the best new prospects for you and lead them back to everything you have to offer.
वेब के चारों ओर साझा की जाने वाली उल्लेखनीय सामग्री आपके लिए आपकी सर्वोत्तम नई संभावनाओं को खोजेगी और उन्हें आपके द्वारा दी जाने वाली हर चीज की ओर ले जाएगी।
Goal #3: Explore prospect pain-संभावना दर्द का अन्वेषण करें
No, you’re not doing this to be a sadist. नहीं, आप ऐसा करने के लिए सैडिस्ट नहीं हैं।
The fact is, most enduring businesses thrive because they solve problems.
तथ्य यह है कि अधिकांश स्थायी व्यवसाय पनपते हैं क्योंकि वे समस्याओं को हल करते हैं।
They solve health problems, parenting problems, money problems, business problems, technology problems, “What should I make for dinner?” problems.
वे स्वास्थ्य समस्याओं, पालन-पोषण की समस्याओं, धन की समस्याओं, व्यावसायिक समस्याओं, प्रौद्योगिकी समस्याओं का समाधान करते हैं, "मुझे रात के खाने के लिए क्या करना चाहिए?" समस्याएं।
When you understand your prospect’s problems, you understand how to help them — and then you have the core of your marketing message.
जब आप अपनी संभावना की समस्याओं को समझते हैं, तो आप समझते हैं कि उन्हें कैसे मदद करनी है - और फिर आपके पास अपने मार्केटिंग संदेश का मूल है।
Strategic content dives into the problems your prospects are facing. What annoys them? What frightens them? What keeps them awake at night?
सामरिक सामग्री आपकी समस्याओं का सामना कर रही है। उन्हें क्या गुस्सा दिलाता है? उन्हें क्या डर? क्या उन्हें रात में जागता रहता है?
A smart content marketing program leaves room for audience questions. These might come in email replies, blog comments, or you may hold Q&A sessions or webinars specifically to solicit questions.
एक स्मार्ट कंटेंट मार्केटिंग प्रोग्राम दर्शकों के सवालों के लिए जगह छोड़ देता है। ये ईमेल उत्तर, ब्लॉग टिप्पणियों में आ सकते हैं, या आप प्रश्नोत्तर सत्र या वेबिनार को विशेष रूप से हल कर सकते हैं।
Listen to the problems your market asks you about, and use those as a compass to guide your future content.
जिन समस्याओं के बारे में आपका बाज़ार आपसे पूछता है, उन्हें सुनें और अपने भविष्य की सामग्री का मार्गदर्शन करने के लिए उन्हें एक कम्पास के रूप में उपयोग करें।
Goal #4: Illustrate benefits-लाभ का वर्णन करें
Obviously, we don’t dig up prospect problems and leave it at that.
जाहिर है, हम संभावना की समस्याओं को नहीं खोते हैं और उस पर छोड़ देते हैं।
We talk about solutions. हम समाधान के बारे में बात करते हैं।
We talk about what fixes those annoying problems. Techniques, tips, tricks, methods, approaches.
हम उन कष्टप्रद समस्याओं को ठीक करने के बारे में बात करते हैं। तकनीक, टिप्स, ट्रिक्स, तरीके, दृष्टिकोण।
If you have a viable business, you have a particular take on solving your market’s problems. Your individual approach is the flesh and blood of your content marketing.
यदि आपके पास एक व्यवहार्य व्यवसाय है, तो आपके पास अपने बाज़ार की समस्याओं को हल करने के लिए एक विशेष कदम है। आपका व्यक्तिगत दृष्टिकोण आपके सामग्री विपणन का मांस और रक्त है।
Your “10 Ways to Solve Problem X” post shows the benefits of your approach. It illustrates how you solve problems and shows customers what they get out of working with you.
आपकी "समस्या को हल करने के 10 तरीके एक्स" पोस्ट आपके दृष्टिकोण के लाभों को दर्शाता है। यह दिखाता है कि आप समस्याओं को कैसे हल करते हैं और ग्राहकों को दिखाते हैं कि वे आपके साथ काम करने से क्या करते हैं।
Strategic content doesn’t just tell a prospect: “My product is a good way to solve your problem.” It shows them. And that’s a cornerstone persuasion technique.
सामरिक सामग्री केवल एक संभावना नहीं बताती है: "मेरा उत्पाद आपकी समस्या को हल करने का एक अच्छा तरीका है।" यह उन्हें दिखाता है। और यह एक आधारशिला अनुनय तकनीक है।
Goal #5: Overcome objections-आपत्तियों पर काबू पाना
Your prospect is looking for ways to solve his problem, but he’s also keeping an eye out for potential problems.
आपकी संभावना उसकी समस्या को हल करने के तरीकों की तलाश कर रही है, लेकिन वह संभावित समस्याओं के लिए भी नजर रख रहा है।
Strategic content can be a superb way to address prospect objections — the reasons they don’t buy.
सामरिक सामग्री संभावना आपत्तियों को दूर करने के लिए एक शानदार तरीका हो सकता है - वे कारण जो वे नहीं खरीदते हैं।Is price a pain point? Write content that demonstrates how implementing your solutions saves money in the long run.
क्या मूल्य एक दर्द बिंदु है? ऐसी सामग्री लिखें जो प्रदर्शित करती है कि आपके समाधानों को लागू करने से लंबे समय में पैसे की बचत होती है।
Do your customers think your product will be too complicated to use? Write content that shows customers going from zero to sixty … painlessly.
क्या आपके ग्राहक सोचते हैं कि आपका उत्पाद उपयोग करने के लिए बहुत जटिल होगा? ऐसी सामग्री लिखें, जो ग्राहकों को शून्य से साठ तक ... दर्द रहित तरीके से दिखाती हो।
Understand the objections that keep customers from buying, and then think about creative ways to resolve those objections in content — often before the buyer ever gets to that sales page.
उन आपत्तियों को समझें जो ग्राहकों को खरीदने से रोकती हैं, और फिर सामग्री में उन आपत्तियों को हल करने के लिए रचनात्मक तरीकों के बारे में सोचें - अक्सर खरीदार द्वारा उस बिक्री पृष्ठ पर पहुंचने से पहले।
Goal #6: Paint the picture of life with your product-अपने उत्पाद के साथ जीवन की तस्वीर पेंट करें
Ad-man Joe Sugarman was one of the great early practitioners of content marketing.
एड-मैन जो सुगमरमन कंटेंट मार्केटिंग के महान शुरुआती चिकित्सकों में से एक थे।
He was a master of long-copy magazine ads for his company JS&A (a consumer gadget company) — ads that were often as interesting and compelling as the magazine articles they appeared next to.
वह अपनी कंपनी JS & A (एक उपभोक्ता गैजेट कंपनी) के लिए लंबे समय से कॉपी किए जाने वाले पत्रिका विज्ञापनों के एक मास्टर थे - विज्ञापन जो अक्सर दिलचस्प और सम्मोहक होते थे, जैसा कि वे पत्रिका के लेख के बगल में दिखाई देते थे।
In his Copywriting Handbook, he described how he might approach writing an ad for a Corvette.
अपनी कॉपी राइटिंग हैंडबुक में, उन्होंने बताया कि कैसे वह एक कार्वेट के लिए विज्ञापन लिखने के लिए संपर्क कर सकते हैं।
“Feel the breeze blowing through your hair as you drive through the warm evening. Watch heads turn. Punch the accelerator to the floor and feel the burst of power that pins you into the back of your contour seat. Look at the beautiful display of electronic technology right on your dashboard. Feel the power and excitement of America’s super sports car.”
“गर्म शाम को ड्राइव करते हुए अपने बालों को हवा के झोंके महसूस करें। देखो सिर मुड़ता है। त्वरक को फर्श पर रखें और बिजली के फटने का अनुभव करें जो आपको अपने समोच्च आसन के पीछे पिन करता है। अपने डैशबोर्ड पर इलेक्ट्रॉनिक प्रौद्योगिकी के सुंदर प्रदर्शन को देखें। अमेरिका की सुपर स्पोर्ट्स कार की शक्ति और उत्साह महसूस करें। ”
Sugarman isn’t describing the car. He’s describing the experience of the driver.
सुगर्मन कार का वर्णन नहीं कर रहा है। वह ड्राइवर के अनुभव का वर्णन कर रहा है।
Sugarman was a master at mentally putting the customer into the experience of owning the product … whether that product was a pocket calculator, a private jet, or a multi-million-dollar mansion.
सुगर्मन ग्राहक को उत्पाद के मालिक होने के अनुभव में मानसिक रूप से एक मास्टर था ... चाहे वह उत्पाद एक पॉकेट कैलकुलेटर, एक निजी जेट, या एक बहु-मिलियन डॉलर की हवेली हो।
It works very nicely in an ad. It works even better in your content. यह एक विज्ञापन में बहुत अच्छी तरह से काम करता है। यह आपकी सामग्री में और भी बेहतर काम करता है।
Storytelling is one of the best content marketing strategies, and it’s a superb way to let customers mentally “try out” your offer before they ever experience it for themselves.
स्टोरीटेलिंग सबसे अच्छी सामग्री विपणन रणनीतियों में से एक है, और ग्राहकों को मानसिक रूप से "कोशिश" करने का एक शानदार तरीका है इससे पहले कि वे कभी भी अपने लिए इसका अनुभव करें।
Use content to show what it’s like to own your product or use your service.
सामग्री का उपयोग यह दिखाने के लिए करें कि वह आपके उत्पाद का स्वामी है या आपकी सेवा का उपयोग करना चाहता है।Case studies are terrific for this, as are any stories that show how your approach to problem-solving works. Pick up Sugarman’s book for lots of ideas about how to create fascinating content for products that might not immediately suggest a fascinating story.
Goal #7: Attract strategic partners-रणनीतिक साझेदारों को आकर्षित करें
From the very early days, the quality of the content posted here has attracted strategic partners — the partners Brian Clark worked with to create the business we have today.
बहुत शुरुआती दिनों से, यहां पर पोस्ट की गई सामग्री की गुणवत्ता ने रणनीतिक साझेदारों को आकर्षित किया है - पार्टनर ब्रायन क्लार्क ने आज हमारे द्वारा बनाए गए व्यवसाय को बनाने के लिए काम किया।
The partnerships brought together a great complement of skills, and together we could go farther and faster than Brian could have on his own.
साझेदारी कौशल का एक बड़ा पूरक है, और एक साथ हम ब्रायन की तुलना में दूर और तेजी से जा सकते हैं।
Whatever your business goals are, partnerships are often the smartest way to get there. When you’re passionate about creating excellent content, you’ll find that potential partners are attracted to that passion.
जो भी आपके व्यावसायिक लक्ष्य हैं, साझेदारी अक्सर वहां पहुंचने का सबसे स्मार्ट तरीका है। जब आप उत्कृष्ट सामग्री बनाने के बारे में भावुक होते हैं, तो आप पाएंगे कि संभावित भागीदार उस जुनून के प्रति आकर्षित हैं।
Goal #8: Deepen loyalty with existing customers-मौजूदा ग्राहकों के साथ गहरी निष्ठा
This one is probably my favorite. यह शायद मेरा पसंदीदा है।
Every company needs to attract new customers. But the biggest growth potential in most businesses comes from building tighter relationships with your existing customers.
हर कंपनी को नए ग्राहकों को आकर्षित करने की जरूरत है। लेकिन अधिकांश व्यवसायों में सबसे बड़ी विकास क्षमता आपके मौजूदा ग्राहकों के साथ सख्त रिश्ते बनाने से आती है।
A solid base of referral and repeat business is the hallmark of a great business.
रेफरल और रिपीट बिज़नेस का एक ठोस आधार एक बेहतरीन बिज़नेस की पहचान है।
Even if you never did any content marketing to anyone other than your customers, you could radically improve your business by improving the communication you have with your customers today.
यहां तक कि अगर आपने कभी अपने ग्राहकों के अलावा किसी अन्य के लिए कोई कंटेंट मार्केटिंग नहीं की, तो आप आज अपने ग्राहकों के साथ संचार में सुधार करके अपने व्यवसाय में मौलिक सुधार कर सकते हैं।
Create a richer experience for the people who have already bought from you. Make your products and services work better by pairing them with useful, user-friendly content.
उन लोगों के लिए एक समृद्ध अनुभव बनाएं, जो आपसे पहले ही खरीद चुके हैं। अपने उत्पादों और सेवाओं को उपयोगी, उपयोगकर्ता के अनुकूल सामग्री के साथ जोड़कर बेहतर काम करें।
Don’t treat the waitress better than you do your date. Give great stuff to the people who have already bought from you, and they’ll reward you for it.
अपनी तिथि से बेहतर वेट्रेस का इलाज न करें। पहले से खरीदे हुए लोगों को बढ़िया सामान दें, और वे आपको इसके लिए पुरस्कृत करेंगे।
Goal #9: Develop new business ideas-नए व्यापारिक विचारों का विकास करना
Your content stream is a fantastic place to try out new ideas.
नए विचारों को आज़माने के लिए आपकी सामग्री स्ट्रीम एक शानदार जगह है।
Thinking about repositioning your key product? Trying to better define your unique selling proposition? See a new problem on the horizon that your customers might want you to solve?
अपने प्रमुख उत्पाद को स्थान देने के बारे में सोच रहे हैं? बेहतर अपने अद्वितीय बिक्री प्रस्ताव को परिभाषित करने की कोशिश कर रहा है? क्षितिज पर एक नई समस्या देखें जिसे आपके ग्राहक चाहते हैं कि आप हल कर सकें?
Get those ideas into your content, and see how people react. You can watch what excites people and what fizzles out.
अपनी सामग्री में उन विचारों को प्राप्त करें, और देखें कि लोग कैसे प्रतिक्रिया करते हैं। आप देख सकते हैं कि लोगों को क्या उत्साहित करता है और क्या फिजूल है।
Business writer Jim Collins talks about firing bullets, then cannonballs. In other words, when you get a new idea for your business, fire off something low-risk to test the waters.
व्यवसाय लेखक जिम कॉलिन्स गोलियां चलाने की बात करते हैं, फिर तोप के गोले। दूसरे शब्दों में, जब आप अपने व्यवसाय के लिए एक नया विचार प्राप्त करते हैं, तो पानी का परीक्षण करने के लिए कुछ कम जोखिम वाले फायर करें।
Don’t start firing your big ammunition until you’re sure you can actually hit the target. (And that there’s a target there to hit.)
जब तक आप वास्तव में लक्ष्य को नहीं मार सकते, तब तक अपने बड़े गोला-बारूद को फायर करना शुरू न करें। (और यह कि वहाँ एक लक्ष्य है हिट करने के लिए।)
Content is an amazing low-risk way to try out your ideas while risking very little. Your audience will let you know with their reactions which ideas fire them up and which ones leave them cold.
बहुत कम जोखिम के दौरान अपने विचारों को आज़माने के लिए सामग्री एक अद्भुत कम जोखिम वाला तरीका है। आपके दर्शक आपको उनकी प्रतिक्रियाओं से अवगत कराएंगे कि कौन से विचार उन्हें आग लगाते हैं और कौन से उन्हें ठंडा छोड़ देते हैं।
Goal #10: Build your reputation with search engines-खोज इंजन के साथ अपनी प्रतिष्ठा बनाएं
Lots of content marketers think this is reason #1 to create content — but if you put this goal in the wrong place, you’ll probably struggle with SEO.
सामग्री विपणक के अनुसार सामग्री बनाने के लिए यह # 1 कारण है - लेकिन यदि आप इस लक्ष्य को गलत स्थान पर रखते हैं, तो आप संभवतः SEO के साथ संघर्ष करेंगे।
That’s because search engines find you valuable when readers find you valuable.
क्योंकि खोज इंजन आपको तब मूल्यवान लगता है जब पाठक आपको मूल्यवान पाते हैं।
Search engines are looking for content that’s valuable to their users.
खोज इंजन ऐसी सामग्री की तलाश कर रहे हैं जो उनके उपयोगकर्ताओं के लिए मूल्यवान है।
So put the first nine content marketing goals first, and then focus on SEO optimization.
इसलिए पहले नौ कंटेंट मार्केटिंग लक्ष्य रखें, और फिर एसईओ ऑप्टिमाइज़ेशन पर ध्यान दें।
Want some help with any of those? उनमें से किसी के साथ कुछ मदद चाहते हैं?
If you could use some help with the business-building side of content marketing, we have resources that can help.
यदि आप सामग्री विपणन के व्यवसाय-निर्माण पक्ष के साथ कुछ मदद का उपयोग कर सकते हैं, तो हमारे पास संसाधन हैं जो मदद कर सकते हैं।
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